Rolls Royce New Cars | रोल्स रॉयस कार images | History | Price | Rolls Royce Cars USP| Sales | FAQ

रोल्स रॉयस कार: शानदार और श्रेष्ठतम गाड़ियों का प्रतीक

रोल्स रॉयस कारें, विश्व के उच्च वर्ग की अद्वितीय और लक्जरी गाड़ियों का प्रतीक हैं। इन गाड़ियों का नाम सुनते ही हमारे दिमाग़ में अमीरी और शानदारता की छवि तैयार होती है। रोल्स रॉयस गाड़ियां न केवल देखने में आकर्षक होती हैं, बल्कि उनकी डिज़ाइन, इंजन प्रदर्शन, और अनदेखा स्वागत करने वाले अंश भी हैं।

रोल्स-रॉयस मोटर कार्स लिमिटेड एक ब्रिटिश विलासी ऑटोमोबाइल निर्माता है जिसने 2003 से पूरी तरह से बीएमडब्ल्यू एजी की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी के रूप में कार्य किया है – रोल्स-रॉयस-ब्रैंडेड मोटर कारों का अनन्य निर्माता। कंपनी का प्रशासनिक और उत्पादन मुख्यालय इंग्लैंड, यूनाइटेड किंगडम के गुडवुड, वेस्ट ससेक्स, इंग्लैंड में स्थित है।

1906 से 2003 तक, मोटर कारों का निर्माण और विपणन रोल्स-रॉयस मोटर्स द्वारा रोल्स-रॉयस ब्रांड के तहत किया गया था। बीएमडब्ल्यू एजी की रोल्स-रॉयस मोटर कार्स सहायक कंपनी का 2003 से पहले रोल्स-रॉयस-ब्रैंडेड वाहनों के प्रारंभिक डिज़ाइन और उपकरण प्रदान करने के अलावा किसी प्रत्यक्ष संबंध का नहीं है, केवल अल्पकालिक रूप से घटकों और इंजन्स प्रदान करने के रूप में। वोल्क्सवेगन एजी की बेंटली मोटर्स लिमिटेड सहायक कंपनी रोल्स-रॉयस मोटर्स और अन्य पूर्व पूर्वक केंद्रों का सीधा उत्तराधिकारी है, जिन्होंने प्रत्येक कंपनी की स्थापना से पहले और 2003, जब बीएमडब्ल्यू कंट्रोल केंद्रने के बाद रोल्स-रॉयस और बेंटली ब्रांड की कारें बनाई थी, प्रोड्यूस की थी।

बीबीसी ने रोल्स-रॉयस को “संभावना है कि दुनिया में पहचाने जाने वाले प्रतीकों में से एक” कहा, और कहा कि “रोल्स-रॉयस का नाम अंग्रेजी भाषा में एक उत्कृष्टता के रूप में प्रवेश किया।”

कंपनी की गाड़ियों की श्रृंगारिक श्रृंगार में फैंटम, जो 2003 में पहली बार प्रस्तावित की गई थी, शामिल है, साथ ही इसका एक्सटेंडेड व्हीलबेस दो-द्वारा सैलून और कनवर्टिबल वैरिएंट्स; छोटा गोस्ट चार-द्वारा सैलून; व्रेथ दो-द्वारा सैलून; डॉन कनवर्टिबल; कुलिनन एसयूवी, और आगामी 2023 स्पेक्टर, पहली पूरी तरह से इलेक्ट्रिक रोल्स-रॉयस[5]।

इतिहास | History:-

रोल्स रॉयस कंपनी का इतिहास उनकी अद्वितीय और उच्च गुणवत्ता वाली गाड़ियों की निर्माण और डिज़ाइन में उनकी प्रतिबद्धता का प्रतीक है। कंपनी का संस्थापक सर सेसिल रॉयस और सर हेनरी रोल्स थे, जिन्होंने 1904 में पहली बार एक लक्जरी गाड़ी का निर्माण किया। यह गाड़ी इतनी अद्वितीय थी कि वह कार क्षेत्र में एक स्थायी स्थान बना ली।

रोल्स-रॉयस मोटर कार्स लिमिटेड को 1998 में बीएमडब्ल्यू द्वारा पूरी तरह से स्वामित्व में बनाया गया था, जब बीएमडब्ल्यू ने रोल्स-रॉयस होल्डिंग्स पीएलसी से रोल्स-रॉयस ब्रांड का नाम और चिन्ह का अधिकार लाइसेंस किया, और वोल्क्सवेगन एजी से स्पिरिट ऑफ़ इक्सटेसी और रोल्स-रॉयस ग्रिल आकार ट्रेडमार्क्स का अधिकार प्राप्त किया। रोल्स-रॉयस मोटर कार्स लिमिटेड ने 2003 से रोल्स-रॉयस ब्रांड की गाड़ियों का निर्माण कर रही है।

हालांकि रोल्स-रॉयस ब्रांड का प्रयोग 1906 से हो रहा है, 1998 और 2003 के बीच ब्रांड का भाग भिन्न हो गया था। 2003 में बीएमडब्ल्यू एजी की रोल्स-रॉयस मोटर कार्स सहायक कंपनी, जो 2003 तक ब्रांड के लिए मुख्य आपूर्ति करने वाला था, रोल्स-रॉयस नाम के वाहनों का निर्माण करने लगी। वोल्क्सवेगन एजी ने बेंटली नाम का स्वामित्व ले लिया था साथ ही पूर्व रोल्स-रॉयस उत्पादन सुविधाओं और पूर्व रोल्स-रॉयस डिज़ाइन का स्वामित्व।

वर्तमान मुख्य कार्यकारी तोर्स्टन मुल्लर-ओटवोस ने जनवरी 2010 में कंपनी में शामिल होने का वचन दिया, उन्होंने वादा किया कि वह वो गुणवत्ता मानकों को फिर से प्राप्त करेंगे, जिन्होंने रोल्स-रॉयस को मशहूर किया था। उस साल चीन में बिक्री 600% बढ़ गई, जिससे यह कंपनी का दूसरा सबसे बड़ा बाजार बन गया, अमेरिका के बाद[7]।

ट्रेडमार्कों के स्वामित्व और लाइसेंसिंग

1998 में, विकर्स ने रोल्स-रॉयस मोटर्स को बेचने का निर्णय लिया। सबसे संभावित खरीददार बीएमडब्ल्यू था, जो पहले से ही रोल्स-रॉयस और बेंटली कारों के इंजन और अन्य घटक प्रदान कर रहा था, लेकिन बीएमडब्ल्यू की अंतिम पेशकश 340 मिलियन पाउंड स्टर्लिंग के साथ वोल्क्सवेगन की 430 मिलियन पाउंड ($703 मिलियन) से हार गई।

रोल्स-रॉयस होल्डिंग्स पीएलसी के स्वामित्व दस्तावेजों में एक शर्त थी, जिसमें यह कहा गया था कि रोल्स-रॉयस होल्डिंग्स पीएलसी, एयरो-इंजन निर्माता, यदि ऑटोमोटिव डिवीजन बेच दी जाती है, तो कुछ महत्वपूर्ण ट्रेडमार्क्स, जैसे कि रोल्स-रॉयस ब्रांड का नाम और चिन्ह, रखेगा। हालांकि विकर्स पीएलसी ने वाहन डिज़ाइन, नेमप्लेट्स, प्रशासनिक मुख्यालय, उत्पादन सुविधाएँ, स्पिरिट ऑफ़ इक्सटेसी और रोल्स-रॉयस ग्रिल आकार ट्रेडमार्क्स वोल्क्सवेगन एजी को बेच दिए, लेकिन रोल्स-रॉयस पीएलसी ने हाल ही में बीएमडब्ल्यू एजी के साथ संयुक्त व्यापार उपक्रम था।

बीएमडब्ल्यू के इंजन और घटक प्रदान करने के लिए रोल्स-रॉयस मोटर्स को या तो 12 महीनों की सूचना के साथ अनुबंध रद्द कर सकता था, या तो वोल्क्सवेगन रोल्स-रॉयस और बेंटली वाहनों को उन इंजनों का उपयोग करने के लिए नवाचित करने में असमर्थ होता। दो कंपनियों के बीच ट्रेडमार्क पहचान चिन्हों को बाँट देने के साथ और वोल्क्सवेगन के इंजन आपूर्ति के खतरे में होने के साथ, दो कंपनियों ने चर्चा में प्रवेश किया। वोल्क्सवेगन ने बीएमडब्ल्यू को स्पिरिट ऑफ़ इक्सटेसी और ग्रिल आकार ट्रेडमार्क्स बेचने की सहमति दी और बीएमडब्ल्यू ने 2003 में इंजन और घटक प्रदान करने का कार्य जारी रखने की सहमति दी। वोल्क्सवेगन ने 1998 से 2003 के बीच रोल्स-रॉयस ब्रांडेड वाहन निर्मित किए। इसने बीएमडब्ल्यू को एक नई रोल्स-रॉयस प्रशासनिक मुख्यालय और प्रोडक्शन सुविधा बनाने और गुडवुड, वेस्ट ससेक्स, और चिचेस्टर, वेस्ट ससेक्स के पास समुंदर किनारे एक नई रोल्स-रॉयस कार से समय देने का मौका दिया। रोल्स-रॉयस मोटर कार्स लिमिटेड ने 2003 में रोल्स-रॉयस ब्रांडेड कारों का एकल निर्माता बना दिया। रोल्स-रॉयस ने सितंबर 2014 में एक नई तकनीक और लॉजिस्टिक्स सेंटर का निर्माण की सूचना दी, जो 2016 में उसके मुख्यालय से 8 मील दूर, समुंदर किनारे के बोगनर रेजिस नामक समुंदर तट शहर में खुला।

रोल्स रॉयस की खासियतें | Rolls Royce Cars USP:

  1. लक्जरी डिज़ाइन: रोल्स रॉयस की गाड़ियों का डिज़ाइन उनकी लक्जरी और अद्वितीय पहचान का प्रतीक है। इनमें शानदार डिज़ाइन और कार की सुंदरता होती है, जो हर किसी को आकर्षित करती है।
  2. मानक इंजन प्रदर्शन: रोल्स रॉयस गाड़ियां उनके शक्तिशाली इंजनों के लिए प्रसिद्ध हैं, जो उच्च गति और सुचारू चालन की गारंटी देते हैं।
  3. सुरक्षा और टेक्नोलॉजी: रोल्स रॉयस गाड़ियां उच्च स्तरीय सुरक्षा और टेक्नोलॉजी के साथ आती हैं, जिससे गाड़ी चलाने वाले की सुरक्षा की गारंटी होती है।
  4. कस्टमाइजेशन: रोल्स रॉयस गाड़ियों को आपके इच्छानुसार कस्टमाइज किया जा सकता है, जिससे आपकी गाड़ी आपके व्यक्तिगत पसंद के अनुसार डिज़ाइन की जा सकती है।

रोल्स रॉयस की नई गाड़ियां | Rolls Royce New Cars List:

रोल्स रॉयस ने हाल ही में कुछ नई गाड़ियों का आवागमन किया है, जैसे कि “रोल्स रॉयस फैंटम,” “रोल्स रॉयस कुलिनन,” और “रोल्स रॉयस व्रेथ.” इन गाड़ियों का डिज़ाइन और टेक्नोलॉजी आज के समय की मांगों को पूरा करता है और उन्हें एक अद्वितीय विकल्प बनाता है।

रोल्स रॉयस की कीमत Rolls Royce Cars Price:

रोल्स रॉयस की गाड़ियों की कीमत विभिन्न मॉडल्स और कस्टमाइजेशन के आधार पर अलग-अलग होती है। आमतौर पर, इन गाड़ियों की कीमत करोड़ों रुपये में होती है, और यह वर्षों की गारंटी और अद्वितीय डिज़ाइन के साथ आती है।

रोल्स रॉयस कारें वास्तव में विश्व की श्रेष्ठ और लक्जरी गाड़ियों में से एक हैं, जिनमें सुंदरता, सुरक्षा, और अद्वितीय डिज़ाइन होता है। ये गाड़ियां आपकी व्यक्तिगत शैली और प्रतिष्ठा का प्रतीक हैं, और उन्हें चलाने का एक अद्वितीय अनुभव प्रदान करती हैं।

बिक्री | Sales:-

सबसे उच्च बिक्री का रिकॉर्ड (2005 से शुरू होकर) 2022 में 6,021 कारों में प्राप्त किया गया, जिससे 2018 की बिक्री को 1,914 कारों से प्राप्त कर लिया गया। 2011 में, रोल्स-रॉयस मोटर कार्स लिमिटेड ने 3,538 कारें बेची, जो 2010 की तुलना में 31 प्रतिशत की वृद्धि थी, जिससे 1978 की पिछली बिक्री की रिकॉर्ड को प्रदर्शित किया। मजबूत बिक्री वृद्धि एशिया पैसिफिक क्षेत्र, ब्रिटेन और मध्य पूर्व में हुई, जिनमें 47 प्रतिशत, 30 प्रतिशत और 23 प्रतिशत की बिक्री वृद्धि थी, क्रमशः।

Rolls Royce Images:-

कैलेंडर वर्ष कुल बिक्री | Total Sales in Calendar year:-

2005:- 796

2006:- 805

2007:- 1,010

2008: 1,212

2009:- 1,002

2010:- 2,711

2011:- 3,538

2012:- 3,575

2013: 3,630

2014:- 4,063

2015:- 3,785

2016:- 4,011

2017:- 3,362

2018:- 4,107

2019: 5,152

2020:- 3,756

2021:- 5,586

2022:- 6,021

चैरिटी | Charity:-

2014 में, कंपनी ने एक चांदी रंग की रोल्स-रॉयस विषयक पैडिंगटन बेयर मूर्ति डिज़ाइन की, जो प्रीमियर पैडिंगटन फ़िल्म के रिलीज़ से पहले लंदन के चार्लटन जुबिली पर्क में पांचास बेयरों के साथ स्थित थी, जिसे बच्चों की सताने से बचाने के लिए राष्ट्रीय बाल संघर्ष की रोकथाम के लिए धन जुटाने के लिए नीएसपीसीसी (नेशनल सोसायटी फ़ॉर द प्रिवेंशन ऑफ़ क्रूयेल्टी टू चिल्ड्रन) के लिए नीलाम किया गया था।

Frequently Asked Questions and Answers:-

  1. Rolls-Royce क्या है?

रोल्स-रॉयस मोटर कार्स लिमिटेड एक ब्रिटिश लक्जरी ऑटोमोबाइल निर्माता है जो 2003 से बीएमडब्ल्यू एजी की पूरी संपत्ति के रूप में कार्य कर रही है – जैसे कि रोल्स-रॉयस ब्रांड की मोटर कारों का अनूपचारित निर्मणकर्ता।

  1. रोल्स-रॉयस का मुख्यालय कहां स्थित है?

रोल्स-रॉयस का प्रशासनिक और उत्पादन मुख्यालय गुडवुड इस्टेट पर स्थित है, जो कि इंग्लैंड, यूनाइटेड किंगडम के पश्चिम ससेक्स, इंग्लैंड, यूनाइटेड किंगडम में 42 एकड़ (17 हेक्टेयर) में स्थित है।

  1. पहले से पहले, 2003 से पहले, रोल्स-रॉयस के नाम से वाहन कैसे बनाए गए थे?

1906 से लेकर 2003 तक, मोटर कारें रोल्स-रॉयस ब्रांड के तहत रोल्स-रॉयस मोटर्स द्वारा निर्मित और विपणित की जाती थी। रोल्स-रॉयस मोटर कार्स लिमिटेड, बीएमडब्ल्यू एजी की सहायक कंपनी के रूप में, 2003 से पहले बनाए गए रोल्स-रॉयस ब्रांड के वाहनों के साथ कोई प्रत्यक्ष संबंध नहीं रखती है, बस कुछ समय के लिए कंपोनेंट्स और इंजन प्रदान किया था।

  1. रोल्स-रॉयस की वर्तमान लाइन में कौन-कौन से वाहन शामिल हैं?

रोल्स-रॉयस की लाइन में फैंटम, गोस्ट, रेथ, डॉन, कुलिनन, और 2023 स्पेक्टर (जो पहली ऑल-इलेक्ट्रिक रोल्स-रॉयस है) शामिल हैं।

  1. रोल्स-रॉयस का इतिहास क्या है?

रोल्स-रॉयस मोटर कार्स लिमिटेड 1998 में बीएमडब्ल्यू द्वारा पूरी तरह से स्वामित्व संरक्षित हो गई थी, जब बीएमडब्ल्यू ने रोल्स-रॉयस ब्रांड के नाम और चिन्ह के अधिकारों का लाइसेंस अधिकृत किया और रोल्स-रॉयस होल्डिंग्स पीएलसी से प्राप्त किया।

  1. रोल्स-रॉयस की बिक्री की रिकॉर्ड कहां है?

रोल्स-रॉयस की उच्चतम बिक्री रिकॉर्ड (2005 से प्रारंभ होकर) 2022 में 6,021 कारों तक पहुंची, जिसे 2018 की बिक्री को 1,914 कारों से बाहर कर दिया। 2011 में, रोल्स-रॉयस मोटर कार्स लिमिटेड ने 3,538 कारें बेची, जिसमें 2010 के मुकाबले 31 प्रतिशत वृद्धि हुई, जो 1978 की पिछली बिक्री रिकॉर्ड को प्रदर्शन कर दिया।

One thought on “Rolls Royce car Price, History, images details in Hindi | रोल्स रॉयस एक शानदार कार | Rolls Royce New Cars”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *